Latest news
NIT Sexual Harassment Case में प्रौफेसर डिसमिस : MBA की छात्रा ने कहा पेपर में पास करने की एवज में क... बाबा बलबीर सिंह को जत्थेदार घोषित करने वाला निहंग सिंह निकला सरकारी कर्मचारी, जल्द श्री अकाल तख्त पर... जालन्धऱ- स्कूल कीप्रार्थनासभा में गिरा छात्र, अस्पताल में हुई मौत NIA की बड़ी कार्रवाई, अमृतपाल सिंह से संबंधित 1.34 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त ! पंजाब रोडवेज कर्मियों को मिला दीवाली तोहफा हड़ताल खत्म, सरकार ने मानी यह मांग 30 हजार रिश्वत लेते वन विभाग का बड़ा अधिकारी काबू:पेड़ों की कटाई के बदले ठेकेदार से मांगा 35 हजार कमी... Punjab Police के निलंबित AIG मालविंदर की बढ़ी मुश्किले; जबरन वसूली, धोखाधड़ी और रिश्वत लेने का मामला ... जालंधर की 2 लड़कियों ने करवाई आपस में शादी : सुरक्षा के लिए हाईकोर्ट पहुंची; खरड़ के गुरुद्वारा साहि... जांच में शामिल हुए नशा तस्करी केस में बर्खास्त एआईजी राजजीत, वकीलों संग पहुंचे एसटीएफ दफ्तर पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, दिवंगत शख्सियतों को दी गई श्रद्धांजलि, राज्यपाल ने कहा..

इनोसेंट हाट्र्स के हेरीटेज क्लब के छात्रों ने किया ‘जंग-ए-आजादी’ मैमोरियल का शैक्षणिक भ्रमण

जालन्धर रोज़ाना पोस्ट 








इनोसेंट हाट्र्स (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड व रॉयल वल्र्ड) के कक्षा ९वीं के हेरीटेज क्लब के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण हेतु ‘जंग-ए-आजादी मैमोरियल, करतारपुर ले जाया गया। जिसका उद्देश्य छात्रों को देश के स्वतंत्रता-सेनानियों व देश की आजादी के लिए उनके द्वारा दिए गए बलिदान से अवगत करवाना था। विद्यार्थियों को ‘जंग-ए-आजादी मैमोरियल में डॉक्यूमेंट्री मूवी दिखाई गई, जिसमें दिखाया गया कि शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, सरदार भगत सिंह आदि स्वतंत्रता सेनानियों को देश की आजादी  के लिए किस तरह अपनी जान देनी पड़ी।

इस मूवी में बच्चों को जलियांवाला बाग की घटना का दृश्य दिखाया गया कि किस प्रकार जनरल डायर ने निरीह भारतीयों पर गोलियां बरसाई और उन्हें अपने प्राणों से हाथ धोने पड़े। जिसे देखकर बच्चे भावुक हो उठे। छात्रों को विभिन्न संग्रहालयों में ले जाया गया, जिसमें दृश्य चित्रों के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम और उसमें भाग लेने वाले सेनानियों की भूमिका को रेखांकित किया गया। वहां की एक प्रशिक्षिका के द्वारा विद्यार्थियों को बताया गया कि ‘जंग-ए-आजादी मैमोरियल का प्रत्येक संग्रहालय भारत के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब की भूमिका के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करता है। यह यादगार मैमोरियल राष्ट्रीय आजादी के संग्राम में पंजाबियों के महान और बेमिसाल योगदान को दिखाता है।