Latest news
NIT Sexual Harassment Case में प्रौफेसर डिसमिस : MBA की छात्रा ने कहा पेपर में पास करने की एवज में क... बाबा बलबीर सिंह को जत्थेदार घोषित करने वाला निहंग सिंह निकला सरकारी कर्मचारी, जल्द श्री अकाल तख्त पर... जालन्धऱ- स्कूल कीप्रार्थनासभा में गिरा छात्र, अस्पताल में हुई मौत NIA की बड़ी कार्रवाई, अमृतपाल सिंह से संबंधित 1.34 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त ! पंजाब रोडवेज कर्मियों को मिला दीवाली तोहफा हड़ताल खत्म, सरकार ने मानी यह मांग 30 हजार रिश्वत लेते वन विभाग का बड़ा अधिकारी काबू:पेड़ों की कटाई के बदले ठेकेदार से मांगा 35 हजार कमी... Punjab Police के निलंबित AIG मालविंदर की बढ़ी मुश्किले; जबरन वसूली, धोखाधड़ी और रिश्वत लेने का मामला ... जालंधर की 2 लड़कियों ने करवाई आपस में शादी : सुरक्षा के लिए हाईकोर्ट पहुंची; खरड़ के गुरुद्वारा साहि... जांच में शामिल हुए नशा तस्करी केस में बर्खास्त एआईजी राजजीत, वकीलों संग पहुंचे एसटीएफ दफ्तर पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, दिवंगत शख्सियतों को दी गई श्रद्धांजलि, राज्यपाल ने कहा..

पंजाब- अगले दो दिन मिलेगी गर्मी से राहत, भारी बारिश की चेतावनी

 पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा (Punjab Weather) में अगले 2 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने, तेज हवाएं चलने और कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 2 दिन धूल भरी और अंधेरा रहेगा। 19 मई से प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा और दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल प्रदेश में सक्रिय है और यह 19 मई तक अपना प्रभाव दिखाएगा। उन्होंने राज्य के मध्यम से ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की है। सोमवार की तुलना में मंगलवार को तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। राज्य में सबसे अधिक तापमान फतेहगढ़ साहिब में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले सप्ताह लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।








mosam ki jankari Haryana rain and weather | मौसम की जानकारी: हरियाणा पर  मेहरबान मानसून, पिछले दो दिन से जमकर हो रही बारिश | Hari Bhoomi

वर्तमान में चाहे जम्मू कश्मीर व हिमाचल प्रदेश को छोड़कर संपूर्ण उत्तर भारत, मध्य भारत व दक्षिण भारत गर्मी से परेशान हो, लेकिन इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश सामान्य होगी। मानसून के पहुंचने में थोड़ी देरी जरूर हो सकती है। भारत मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार इस बार दक्षिण पश्चिम-मानसून जून के प्रथम सप्ताह में केरल में प्रवेश करेगा। इसके बाद कर्नाटक से होते हुए पूर्व व पश्चिम की तरफ मानसून मूव करेगा। वर्तमान में चल रहे साइक्लोन का भी मानसून पर असर पड़ सकता है।

Rajasthan Mosam Update: राजस्थान में 21 मई से 25 मई तक बारिश की संभावना, इन  जिलों में हो सकती है बारिश, जाने ताजा अपडेट

इस वक्त वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखाई दे रहा है। आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार यदि मानसून समय पर प्रवेश कर जाता है व बारिश सामान्य रहती है तो देश की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार दिखाई देगा। भारत देश में 70 फीसदी कृषि मानसून पर आधारित होती है। यदि मानसून अच्छी होगी तो फसल भी अच्छी होगी। फसल अच्छी होने से किसान खुशहाल होंगे। देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

EXCLUSIVE : 25 सालों में पहली बार गर्मी ने मई में दिलायी राहत, बिहार में  देखे जाते रहे हैं ऐसे मौसम, जानें क्या है वजह... - TCP24 News

मंगलवार को हरियाणा में दिन में तेज आंधी व बाद में हल्की बूंदाबांदी का असर दिखाई दिया। लेकिन इससे पहले सूरज ने भी अपने तीखे तेवर दिखाए। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को करीब 7 घंटे तक सूरज चमकता रहा। इस दौरान हिसार का अधिकतम तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई। हिसार में दिन का अधिकतम तापमान 42. 2 डिग्री सेल्सियस रहा। रात का तापमान भी बढ़कर 25.2 डिग्री पर पहुंच गया। इसी वजह से जिनका सुकून व रात का चैन नही मिल पा रहा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग अध्यक्ष डॉ.मदन लाल खीचड़ के अनुसार 18 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान हल्की बारिश के आसार बने रहेंगे।