इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में ‘स्ट्रेटेजी टू क्रैक कॉर्पोरेट इंटरव्यूस’ विषय पर वैबीनार का आयोजन

रोज़ाना पोस्ट 

छात्रों को कॉर्पोरेट जॉब इंटरव्यू के वास्तविक परिदृश्य के साथ परिचित करवाने के उद्देश्य से इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अकादमिक विभाग द्वारा (‘स्ट्रेटेजी टू क्रैक कॉर्पोरेट इंटरव्यूस) विषय पर वैबीनार का आयोजन किया गया। वैबीनार के लिए रिसोर्स पर्सन प्रेरणा महाजन (असिस्टेंट मैनेजर, एच.आर., बैंगलोर स्थित फॉच्र्यून 500 कंपनी) थीं।वैबीनार की शुरुआत डा. गगनदीप कौर (अकादमिक को-आर्डीनेटर, इनोसैंट हाट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस) द्वारा रिसोर्स पर्सन का स्वागत करने के साथ हुई।

वैबीनार के दौरान मिस प्रेरणा ने बताया कि नौकरी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इंटरव्यू उम्मदीवार के ज्ञान, व्यवहार, कम्यूनिकेशन स्किल्स और अनुभव की जांच करने की एक प्रक्रिया है। प्रत्येक उम्मीदवार को समान्य प्रश्नों और उस कम्पनी के बारे में शोध करना चाहिए जहां वह आवेदन कर रहे हैं।मिस प्रेरणा ने छात्रों के साथ इंटरव्यू के संबंध में अपने अनुभव को साझा किया और उन्हें उन सवालों के साथ परिचित करवाया जो जॉब इंटरव्यू के समय उम्मीदवार को आम तौर पर पूछे जाते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को मुश्किल सवालों के जवाब देने और चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के दौरान संतुलन बनाए रखने के बारे में सुझाव दिए। छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए रिसोर्स पर्सन द्वारा कुछ छात्रों के साथ मॉक सेशन भी किया गया।

छात्र रिसोर्स पर्सन से विभिन्न प्रश्न पूछने के लिए उत्साहित थे। मिस प्रेरणा द्वारा न केवल विद्यार्थियों को प्रश्नों के उत्तर दिए गए, बल्कि उन्होंने ऐसे प्रश्न पूछने के पीछे विद्यार्थियों के मनोविज्ञान को भी वर्णित किया गया। वैबीनार का सबसे महत्वपूर्ण भाग प्रश्न-उत्तर सेशन रहा।डा. शैलेश त्रिपाठी (गु्रप डायरैक्टर, इनोसैंट हाट्र्स) द्वारा छात्रों के साथ प्रोफैशनल और कॉर्पोरेट इंटरव्यू को क्रैक करने की महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए एचआर एक्सपर्ट मिस प्रेरणा महाजन का धन्यवाद किया। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों को अपने व्यक्तित्व लक्षणों को जानने के लिए स्वयं को कुछ समय देना चाहिए और भविष्य में नौकरी की इच्छा से आवेदन करने वाली कम्पनी के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए।