जालन्धर : चुनावी ड्यूटी की आढ़ में बिल्डरों तथा कालोनाईजरों को पहुंचाया जा रहा फायदा, कारवाई जीरो.. (सैक्टर 3-4 की स्टोरी)

अनिल वर्मा
लोकसभा चुनावों को शांतिमय ढंग से करवाने के लिए जिले की सारी अफसरशाही चुनावी तैयारियों में जुटी है जिसका फायदा उठाकर शहर में कई बिल्डर तथा कालोनाईजर बिल्डिंग मुलाजिमों के साथ जुगलबंदी करके दिन रात चांदी कूट रहे हैं। ताजा मामला सैक्टर 3 तथा 4 का है जहां आधा दर्जन से अधिक नाजायज कालोनाईयां तथा 50 से ज्यादा अवैध निर्माणों का काम युद्धस्तर पर चालू है।

 

 

1. लम्मा पिंड चौंक से होटल कमल ग्रैंड की सर्विस रोड पर स्थित लाज इंजीनियरिंग एवं पूजा नर्सरी के बीच बिल्डर द्वारा 7 अवैध दुकानों का निर्माण शुरु करवाकर आराम से लैंटर डलवा दिया गया जैसे इस निर्माणकार्य को निकायमंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने हरी झंडी दी है। बिल्डिंग इंस्पैक्टर नीरज शर्मा ने खुद इस मौके का दौरा भी किया मगर ये अफसर मौके पर क्या कारवाई करके आए कि इसके बावजूद बिल्डर ने 7 दुकानों का लैंटर भी डाल लिया और शटर भी लगवा दिए गए। अब बिल्डर इन दुकानों को इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है और दुकानों के अन्दर स्टोक रखना शुरु कर दिया गया है।

 

2. न्यू विनय नगर में स्थित सिख ब्रर्दस के साथ वाली नर्सरी एवं एक फैक्टरी के अंदर दोबारा कालोनी काटी जा रही है जहां बीते तीन महीने पहले बिल्डिंग इंस्पैक्टर पूजा मान सीवरेज तथा सडक़ों को उधेडक़र आई थी। लेकिन अब पूजा मान का तबादला किसी दूसरे सैक्टर में कर दिया गया है और कालोनाईजर ने दोबारा यहां सीवरेज जोडक़र सडक़े बनाने का काम चालू कर दिया है। इस कालोनी में कई दुकानें तथा रिहायशी प्लाट हैं। इस कालोनी में साथ वाली नर्सरी को भी खरीद लिया है जहां भी प्लाट काट कर बेचे जा रहे हैं। यह भी मामला बिल्डिंग विभाग के अफसरों की नॉलेज में है मगर कारवाई नहीं हो रही।

3. इसी कालोनी के ठीक समीप प्रताप की कोठी के सामने एक एनआरआई ने अपने घर के बाहर नाजायज तौर पर तीन दुकानों का लैंटर डालकर शटर लगा दिए। हालांकि लैंटर डालने से पहले बिल्डिंग विभाग ने इस एनआरआई को पंजाब नगर निगम एक्ट 1976 की धारा 269 (1) एवं 279 (1) के तहत 5 फरवरी 2019 को नोटिस जारी किए थे मगर अवैध निर्माण नहीं रुका और अब दुकानें बेची जा रही हैं।

4. न्यू विनय नगर शमशान घाट के साथ वाली गली में एक दूसरा एनआरआई सैंटिंग के बलबूते 4 छोटी तथा 1 बहुमंजिला बड़ी कोठी तैयार कर रहा है। यहां भी काम रुका नही।

5. श्री गुरु रविदास स्कूल से किशनपुरा को जारी सडक़ पर रिहायशी शो करके आधा दर्जन से अधिक कमर्शियल निर्माणों का काम चल रहा है जहां शटर की बजाए लोहे के बड़े बड़े दरवाजे लगाए जा रहे हैं और जिनका का निर्माण पूरा हो चुका है उनका कारोबारी इस्तेमाल भी चालू हो चुका है। बिल्डिंग विभाग के अफसरों ने नगर निगम कमिशनर को ये सभी निर्माण रिहायशी बताकर झूठी रिपोर्ट कर दी है तांकि पोल न खुल सके।

6. अजीत नगर रोड पर स्थित दुर्गा मंदिर के समीप दो दुकानों का काम तेजी से चल रहा है अब काम दूसरी मंजिल तक पहुंच चुका है जहां आज लैंटर डाला जाएगा।

 

मामला मेरे ध्यान में अभी आया है शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।

  लखबीर सिंह (MTP हेडक्वार्टर,बिल्डिंग ब्रांच जालंधर)