पंजाब में 1 दिसंबर से फिर लगेगा Night Curfew, मास्क न पहनने पर 1 हजार का जुर्माना

पंजाब में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को लेकर सरकार और प्रशासन एक बार फिर से मुस्तैद हो गया है। सरकार ने आगामी 1 दिसंबर से पूरे सूबे में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। इसके अलावा मास्क न पहनने पर 1 हजार रुपए जुर्माना लगाने का फरमान जारी कर दिया है। यह नाइट कर्फ़्यू 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद दोबारा रिव्यु मीटिंग में आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। फिलहाल पंजाब में एक दिसंबर से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा।

यह फ़ैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से कोविड रिव्यू मीटिंग दौरान लिया गया है। पंजाब सरकार की तरफ से जारी नए हुक्मों में साफ़ कहा गया है कि होटल, रैस्टोरैंट, मैरिज पेलेस रात 9.30 बजे बंद करने के आदेश दिए गए हैं।दरअसल, दिल्ली-एन.सी.आर. की गंभीर स्थिति और पंजाब में दूसरी लहर के मद्देनज़र मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने बुधवार को सभी कस्बों और शहरों में रात के कर्फ्यू को दोबारा लागू करने सहित राज्य में कई नई पाबंदियां लगाने के आदेश दिए हैं।

1 दिसंबर से न मास्क पहनने या सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने पर जुर्माना 500 से 1000 रुपए तक कर दिया है। मुख्यमंत्री ने अलर्ट करते कहा कि लोग किसी भी हालात में इन नियमों का उल्लंघन न करें। इन आदेशों पर 15 दिसंबर को समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव विन्नी महाजन को संबंधित विभागों के साथ काम करने के लिए कहा है ताकि निजी अस्पतालों की मदद ली जा सके। मुख्यमंत्री कैप्टन ने ऑक्सीजन और आई.सी.यू. बेड की उपलब्धता को और मजबूत करने के लिए एल IT और एल IIT को मजबूत करने का आदेश दिए है।

गौरतलब है कि पंजाब में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य सरकार की तरफ से ये बड़ा फैसला लिया गया है। इस बारे में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ये भी चेतावनी दी थी कि अभी इस वायरस को हल्के में न लिया जाए। ये दिसंबर में फिर से ये पीक स्टेज पर पहुंच सकता है। इस महामारी से लड़ने के लिए हमे अभी भी पूरी तरह से तैयार रहने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर दोबारा कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है।