पंजाब सरकार की नई गाइडलाइन, धार्मिक स्थानों में 20 से ज्यादा लोग इकट्ठा होने पर पाबंदी , रेस्टोरेंट में अंदर नहीं परोसे सकेंगे खाना

पंजाब में कोरोना संक्रमण थमने  का नाम ही नहीं ले रहा। शुक्रवार को ही राज्य में 60 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। राज्य में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2618 हो गया है, वहीं इनमें से 55 लोगों की मौत भी हो चुकी है।पंजाब सरकार ने प्रदेश की जनता को दी जाने वाली रियायतों के लिए नियम तय कर दिए हैं। इस संबंध में पंजाब सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। आठ जून से कुछ शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी गई है। 15 जून को दोबारा इन रियायतों पर विचार होगा। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

नई गाइडलाइन:

  • सोमवार से पंजाब में सुबह 5 से शाम 8 बजे तक सभी धार्मिक स्थल खोले जा सकेंगे। किसी भी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे और चर्च में एक समय में 20 लोग ही इकट्ठे हो पाएंगे। 
  • राज्य में होटल रेस्तरां और शॉपिंग मॉल खोलने की भी छूट दी गई है। शॉपिंग मॉल्स में टोकन लेकर लोगों की एंट्री होगी। मॉल प्रबंधकों को 2 गज की दूरी के नियम के तहत अधिकतम लोगों की सीमा निर्धारित करनी होगी।

 

  • मॉल्स में बने रेस्टोरेंट और फूड ज्वाइंट में बैठकर लोग खाना नहीं खा पाएंगे। इनसे सिर्फ होम डिलीवरी या टेक अवे की सुविधा मिलेगी। मॉल्स में लिफ्ट सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी या विकलांगों के लिए ही चलेंगी।
  • एस्केलेटर्स पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा। माल्स में कपड़े की दुकानों में ट्रायल रूम का प्रयोग नहीं होगा।

सुबह 5 से 9 बजे के बीच ही बाहर निकल पाएंगे होटलों में ठहरे यात्री
8 जून से पंजाब में होटल और हॉस्पिटैलिटी उद्योग खुलेगा। होटलों में रेस्टोरेंट में आकर खाना खाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। होटलों में रुकने वाले यात्रियों को भोजन की सुविधा उनके कमरों में ही देनी होगी। यात्री होटलों से सुबह 5 से 9 बजे के बीच ही बाहर निकल पाएंगे। होटलों में ठहरे यात्रियों को ट्रेन या एयर टिकट के आधार पर एक समय बाहर निकलने की छूट मिलेगी। ऐसे लोगों की यात्रा टिकट को ही पास माना जाएगा।