Latest news

चेन्नई से मैच आज, घरेलू मैदान पर दिल्ली 43% मुकाबलों में ही कामयाब रही



खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण का पांचवां मुकाबला सोमवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें टूर्नामेंट में अपने पहले मैच जीत चुकी हैं। दिल्ली ने मुंबई और चेन्नई ने बेंगलुरु को हराकर 2-2 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, नेट रनरेट के आधार पर दिल्ली अंकतालिका में पहले और चेन्नई दूसरे नंबर पर है। दिल्ली का नेट रनरेट +1.850 और चेन्नई का +0.519 है।

इस मैदान पर दिल्ली ने आईपीएल के अब तक 67 मैच खेले हैं। इनमें से वह 29 को जीतने में सफल रही है, जबकि 36 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा, जबकि एक मैच रद्द कर दिया गया था। चेन्नई ने इस मैदान पर अब तक 8 मैच खेले हैं। इनमें से वह 5 को जीतने में सफल रही, जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

दिल्ली के खिलाफ चेन्नई का सक्सेस रेट 34% ज्यादा

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स और श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक 18 बार भिड़ंत हो चुकी है। इनमें से चेन्नई 12 और दिल्ली की टीम 6 मैच जीतने में सफल रही है। दोनों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों में चेन्नई ने 3 और दिल्ली ने 2 जीते हैं।

कोटला पर भी दिल्ली का पलड़ा भारी

कोटला पर दिल्ली और चेन्नई के बीच कुल 6 मैच खेले गए हैं। इनमें से दिल्ली को 4, जबकि चेन्नई को 2 मैच में जीत हासिल हुई है। कोटला पर दिल्ली का हाइएस्ट स्कोर 187 और चेन्नई का 190 रन है। चेन्नई का इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर 110/8 है, जो उसने 10 अप्रैल 2012 को बनाया था।

5 साल पहले 100 के भीतर सिमट गई थी दिल्ली

इस मैदान पर दिल्ली का न्यूनतम स्कोर 83/10 है, जो उसने 18 अप्रैल 2013 को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बनाया था। वह मुकाबला चेन्नई ने 6 विकेट से जीता था। उस मैच में चेन्नई के मोहित शर्मा ने 3 ओवर में 10 रन देकर 3 विकेट लिए थे। वहीं, चेन्नई के माइक हसी ने 50 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 65 रन की पारी खेली थी।

आखिरी भिड़ंत ने दिल्ली ने बाजी मारी थी

दोनों के बीच आखिरी मैच पिछले साल 18 मई को दिल्ली के घरेलू मैदान पर हुआ था। उस मैच में दिल्ली ने चेन्नई को 34 रन से हरा दिया था। उस मैच में धोनी ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी थी। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई 20 ओवर में 6 विकेट पर 128 रन ही बना पाई थी।

कोटला पर पिछले 5 मैच में दिल्ली का सक्सेस रेट 60%

फिरोजशाह कोटला पर हुए पिछले 5 मुकाबलों में से दिल्ली की टीम 3 में जीत हासिल करने में सफल रही है। दिल्ली ने कोटला पर अपना आखिरी मैच पिछले साल 20 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला था। तब वह मुंबई को 11 रन से हराने में सफल रही थी। उस मैच में दिल्ली के अमित मिश्रा ने 19 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायडू, शेन वाटसन, फाफ डुप्लेसिस, मुरली विजय, केदार जाधव, सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ध्रुव  शोरे, चैतन्य बिश्नोई, रितुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठाकुर, मोहित शर्मा, केएम आसिफ, डेविड विले, दीपक चाहर, एन. जगदीशन।

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्ताान), आवेश खान, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, बंडारू अयप्पा, अंकुश बैंस, संदीप लमिछने, मनजोत कालरा, अमित मिश्रा, क्रिस मोरिस, कॉलिन इनग्राम, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, कगिसो रबादा, जलज सक्सेना, शेरफेन रूदरफोर्ड, ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, राहुल तेवतिया, हनुमा विहारी, नाथू सिंह।

Source link