HMV कालेज द्वारा वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे पर वेबिनार का आयोजन

अनिल वर्मा/जालंधर
हंस राज महिला महाविद्यालय की फ्रेयडियन साइकोलॉजिकल सोसाइटी की ओर से वल्र्ड सुसाइड डे के अवसर पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से वेबिनार का आयोजन किया गया। यह आयोजन प्रिंसीपल डॉ. अजय सरीन तथा साइकोलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. आश्मीन कौर की अध्यक्षता में किया गया।


वेबिनार के आरम्भ में कृतज्ञता ने वेबिनार का परिचय दिया तथा कहा कि सुसाइड को रोका जा सकता है। इसके पश्चात अन्य छात्राओं ने पोएट्री, स्पीच तथा पीपीटी के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत किये। लगभग 30 छात्राओं ने सुसाइड के कारण, वर्तमान आंकड़ों (विश्व तथा भारत) पर अपने विचार प्रस्तुत किये।

प्रिंसीपल डॉ. अजय सरीन ने विभाग के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि सुसाइड पीड़ा को हरती नहीं बल्कि किसी और को दे देती है। इस स्ट्रेस भरे माहौल में छात्राओं को मुश्किल परिस्थितियों का सामना हिम्मत से करना चाहिए। इसके लिए छात्राओं को मानसिक रूप से मज़बूत होना होगा। डॉ. आश्मीन कौर ने भी छात्राओं को प्रोत्साहित किया कि उन्हें मानसिक रूप से मज़बूत होना बहुत जरुरी है। इस अवसर पर डॉ. वीनस गोयल तथा सुश्री अंजना भी उपस्थित थे। ऑनलाइन मंच संचालन कृतज्ञता ने किया।